यदि आप का जन्‍म हुआ है 21 दिसंबर को तो इस दौरान आप अपने चारों तरफ चल रहे परिवर्तनों के बारे में सतर्क रहेंगे, ये आपका वार्षिक भविष्यफल स्पष्ट बताता है।

0
5

सामान्य फल- आप अच्छे खिलाड़ी हैं, और आपको आउटडोर जीवन पसंद है आपमें नाटकीय प्रतिभा भी होती है। इसलिए आपको इनसे जुड़े व्यवसाय भी रास आएंगे। गुणीजनों के सहयोग से प्रेरणा जाग्रत होगी और नये कार्य में प्रगति होगी। कुटिल सहयोगी या मित्र से सावधान रहें जो ऊपर से तो दिलफरेब बातें करेगा परंतु अंदर से आपके खिलाफ कार्य करेगा। आप अपने व्यक्तित्व के पहलुओं को उजागर करना शुरू करते हैं और तभी यह पता चलता है कि आप सामने वाले का कितना ध्यान रखते हैं। इस दौरान आप अपने चारों तरफ चल रहे परिवर्तनों के बारे में सतर्क रहेंगे।  

आपकी कार्यशैली- आवश्यकता के अनुरूप अपनी योग्यता में वृद्धि करने का बुद्धिमत्ता पूर्ण कदम उठाएंगे।  आप आम और खास दोनों तरह के काम आश्चर्यजनक कुशलता और सलीके से कर लेंगे, आपकी लीडरशिप की क्षमता उभरकर सामने आएगी और चुनौतीपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक कर लेने की आपकी छवि भी बन सकेगी। सुखद समय और भाग्योदयकारी घटना का आभास भी होगा। धैर्य से काम लें शनै-शनै लाभ होगा । आप इस बात को अपने दिल में बिठा लें, कि समय ऐसा रहेगा, जिसमें आप लाभकारी कार्य करने में सक्षम होंगे। जो लोग मुख्य धारा में हैं, वे उत्साह से भरे होंगे और उनका समय अच्छा गुजरेगा।

प्रेम रोमांस- आपकी तटस्थ अविचलित मुद्रा काफी शक्ति देती है। आपको फर्क इस बात से पड़ता है कि आप इस बात को जताने के नए-नए तरीके खोजें कि आप एक दूसरे की कितनी परवाह करते हैं। आप अति भावुक हैं अपने रिश्ते में गर्मजोशी लाना ही आपका मकसद होगा।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- कुशलता से बनाई गई योजना के साथ मेहनत व सजगता रखने से आपको उत्साहवर्द्धक परिणाम मिलेंगे, आपके लिए आगे बढ़ने के अवसर मौजूद हैं। व्यवसाय की दृष्टि से आप बड़े लक्ष्यों और चुनौतियों के लिए पूरी तरह से तैयार और सक्षम है, लेकिन काम शुरू करने से पहले वरिष्ठ जनों के निर्देशों का इंतजार करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप अपनी क्षमताओं, अपनी योग्यताओं को सबके सामने आने दें, और समय पर निर्णय लेते समय खूब सोच विचार अवश्य कर लें। यदि आप नौकरी में हैं तो आप अनिश्चितताओं से उबर सकेंगे। आपको बेहतर प्रमोशन या बोनस हासिल होगा। इससे आपका हौसला बढ़ेगा।

स्वास्थ्य- अनायास डर की वजह से भी आप अनावश्यक रूप से मानसिक परेशानी का सामना करते हैं। आपका लीवर या आंत कुछ कष्ट दे सकती है। आयुर्वेदिक औषधियों से आपको राहत मिलेगी।

आश्चर्यजनक बात- व्यापार नौकरी के क्षेत्र में किये गये प्रयास सार्थक होंगे, अतिरिक्त आय की प्राप्ति होगी आपकी गति बहुत तेज नहीं होगी, परंतु इसके बावजूद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप अपने दम पर कितना कुछ हासिल कर सकते हैं।

चेतावनी- अचानक से किसी पर भरोसा न करें, मगर सब पर अविश्वास करने की गल्ती भी न करें। आपमें कई लोग किसी नए मार्ग पर चलने में या कोई नया काम सोचने में सफलता हासिल करेंगे।

शुभ दिन- रविवार और मंगलवार

शुभ रंग- लाल, नारंगी, सुनहरा, सूर्य के रंग और सफेद।

पं. विजय त्रिपाठी विजय

Posted By: Molly Seth