वृश्चिक राशि राशिफल भविष्यवाणी 2019 जानिए वर्ष 2019 में शिक्षा और ज्ञान, करियर एवं व्यवसाय, प्रेम और सम्बंध, विवाह व सन्तान, धन एवं संपत्ति से सम्बंधित सभी संभावनाओ के बारे में विस्तृत रूप से jagran.com पर

0
24

चंद्र राशि के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के नाम के पहले अक्षर 

चंद्र राशि के अनुसार, वृश्चिक राशि वालों के नाम निम्नलिखित अक्षरों से प्रारंभ होते हैं। तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, और यू। ज्यादातर लोग अपने राशि या जन्म पत्रिका के नाम को दैनिक जीवन में प्रयोग नहीं करते। एेसे में अगर आपका जन्म नाम आैर प्रयोग किया जाने वाला नाम अलग अलग अक्षरों से प्रारंभ होता है तो यहां पर दी गर्इ राशि को अपने पुकारे जाने वाले नाम के पहले अक्षर से पहचानें।

पुराने रोग चिंता का कारण होंगे, खान-पान में संयम रखना होगा

वर्ष के प्रारंभ में ही आप शारीरिक रूप से स्वस्थ एवं प्रसन्न चित्त रहेंगे, किंतु यदा-कदा आपको मौसमी बीमारियां एवं वात रोग, नेत्र रोग और श्वास रोग से पीड़ा मिल सकती है। इस वर्ष आपको खानपान आदि में संयम एवं नियमों का पालन करना चाहिए। स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष सामान्य व्यतीत होगा। मार्च तक कुछ परेशानियां हो सकती हैं जैसे हृदय रोग, छाती, रक्तचाप इत्यादि से संबंधित परेशानी। इसके अतिरिक्त ऐसी भी दिक्कतें हो सकती है जिन का मूल कारण किसी अंग का ना कार्य करना अथवा किसी प्रकार की रुकावट आ जाना हो। वर्ष के प्रारंभ और फिर सितंबर माह में मौसम जनित बीमारियां परेशान कर सकती हैं। हालांकि, शेष वर्ष आप शारीरिक रूप से स्वस्थ एवं प्रसन्नचित्त रहेंगे। जिन लोगों का वात रोग, नेत्र रोग और श्वास रोग का इतिहास है, उन्हें कुछ पीड़ा हो सकती है। स्वास्थ्य कमजोर रहने से आपका कार्यक्षेत्र प्रभावित होगा, जिससे आप कुछ मानसिक पीड़ा का अनुभव भी कर सकते हैं। जैसे-जैसे वर्ष व्यतीत होगा वैसे-वैसे आपके स्वास्थ्य में भी सुधार होने के योग हैं। दिसंबर के महीने में आप शारीरिक रूप से स्वस्थ एवं प्रसन्नता का अनुभव करेंगे।

बहन का रिश्ता तय हो सकता है, लेकिन पारिवारिक विघटन की स्थितियां बनेंगी

इस वर्ष भाई-बहनों के सुख में वृद्धि होगी। विवाह योग्य बहन का विवाह संबंध होने से आपको प्रसन्नता का अनुभव होगा। जुलाई से अगस्त के बीच में भाई-बहन से विवाद हो सकता है। पारिवारिक सुख की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रूप से व्यतीत होना चाहिए। इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव होने की संभावना है। पारिवारिक सुख में कमी करने वाला समय जुलाई से अगस्त के मध्य में है। इस दौरान परिजनों से व्यर्थ विवाद अथवा परिजनों के प्रति विद्रोह की भावना प्रबल हो सकती है। अतः आपको अपने व्यवहार एवं वाणी पर संयम रखना चाहिए, अन्यथा पारिवारिक विघटन की स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं।
 

कामकाज में जीवनसाथी का हस्तक्षेप परेशान करेगा, संतान योग 

दाम्पत्य सुख के विचार से यह वर्ष आपके लिए सामान्य रूप से व्यतीत होगा। जीवनसाथी की भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु धन व्यय के योग बन रहे हैं। आपके कार्यों में जीवनसाथी का हस्तक्षेप आपको परेशान कर सकता है। जून जुलाई के महीने में जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे। संतान के अभिलाषी दम्पतियों को शुभ समाचार प्राप्त होंगे, कुटुंब की वृद्धि के योग बन रहे हैं।

चल संपत्ति के सुख में वृद्धि, लेकिन कर्ज लेने से बचें

चल संपत्ति के सुख में वृद्धि होने की संभावना है। इस वर्ष आप कार, मोटरसाइकिल और फर्नीचर आदि क्रय करेंगे, किंतु जमीन, भूमि, भवन, और सोना चांदी आदि क्रय करने में संशय है। संपत्ति सुख के नजरिए से यह वर्ष औसतन पूर्व के वर्ष की अनुरूप ही रहेगा। चल संपत्ति के सुख में वृद्धि होने की संभावना है। यद्यपि कुछ मामलों में ना चाहते हुए भी कर्ज लेना आवश्यक होगा फिर भी इससे बचने का प्रयास करना चाहिए। आप की ग्रह स्थिति के अनुसार, यदि आप ऋण लेते हैं, तो उसके अधिक समय तक बने रहने की आशंका है।

-ज्योतिषचार्य पंडित दीपक पांडे

Posted By: Molly Seth