हनीमून के लिए बीच डेस्टिनेशन जाना चाह रहे हैं तो बाली, मॉरिशस नहीं बल्कि कोलकाता के मंदारमनी जाने का प्लान बनाएं। जहां के बीच खूबसूरत होने के साथ ही एन्जॉयमेंट के लिए हैं बेस्ट।

0
37

इस सर्दियों में अगर बीच हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो फिर सनराइज देखने के लिए देश के पूर्वी तट का रुख कर सकते हैं। बंगाल के बीच टाउन मंदारमनी की। सुन कर हैरानी हो रही है न। कोलकाता के पास बीच? जी हां, कोलकाता से मात्र तीन घंटे की ड्राइव पर एक साफ बीच मिलेगा, जिसे मंदारमनी कहते हैं। इस बीच तक पहुंचने की ड्राइव भी बहुत शानदार है। आप जैसे ही कोलकाता की भीड़-भाड़ को छोड़ कर बंगाल के कंट्री साइड में प्रवेश करते हैं, नजारा एकदम से बदल जाता है। ट्रैफिक में हॉर्न बजाती गाडि़यों की लंबी-लंबी कतारों की जगह हरे-भरे खेत ले लेते हैं। जब आप मंदारमनी पहुंचेंगे, तो यह छोटा-सा बीच टाउन लगेगा, जैसे आप ही का इंतजार कर रहा था। यहां का शांत बीच बहुत साफ-सुथरा है। यह अपने लाल केकड़ों के लिए भी बहुत मशहूर है।

आसपास घूमने वाली जगहें

ताजपुर

पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर में स्थित ये जगह बंगाल के टूरिस्ट प्लेसेज़ में से एक है। जिसका खास आकर्षण हैं साफ-सुथरा बीच और किनारों पर लगे हरे-भरे पेड़, जो इसकी खूबसूरती को दोगुना करने का काम करते हैं। इस बीच पर भी लाल केकड़े देखने को मिलेंगे। एक साथ सैकड़ों की संख्या में यहां लाल केकड़ों को देखना बहुत ही अलग एक्सपीरियंस होता है।

उदयपुर

ये भी मंदारमनी का बहुत ही खूबसूरत बीच है जो दीघा से 2 किमी पश्चिम में स्थित है। इसका एक किनारा पश्चिम बंगाल को दूसरा उड़ीसा को छूता है। यहां बीच पर वॉकिंग, ड्राइविंग का अलग ही मज़ा होता है।

शंकरपुर

इस बीच पर उगते और ढलते सूरज का नज़ारा ही अलग होता है। बहुत ही शांत और खूबसूरत इस बीच के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है।

दीघा

मंदारमनी आकर दीघा बीच की खूबसूरती को एक्सप्लोर करना मिस न करें। फैमिली के साथ जा रहे हैं या पाटर्नर के साथ, क्वालिटी टाइम बिताने के साथ ही रिलैक्सिंग के नजरिए से भी ये जगह आपको बहुत पसंद आएगी।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग- कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस, नज़दीकी एयरपोर्ट है। यहां से आप प्राइवेट टैक्सी और बस बुक करके मंदारमनी पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग- दीघा, यहां का नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। हावड़ा से यहां के लिए रोज़ाना ट्रेनें अवेलेबल हैं। जहां से आप टैक्सी बुक करके बीच तक पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग- राज्य परिवहन निगम की बसें चलती रहती हैं। वैसे आप खुद की कार और बाइक से भी यहां तक पहुंच सकते हैं।  

Posted By: Priyanka Singh