दिसंबर का महीना गोवा घूमने के लिए सबसे बेस्ट होता है क्योंकि इस दौरान आप क्रिसमस और न्यू ईयर दोनों एन्जॉय कर सकते हैं। लेकिन इसके अलावा और क्या खास है यहां, जानेंगे इसके बारे में..

0
160

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि गोवा सिर्फ बीच, पार्टी, कैसिनोज़ और नाइटलाइफ के लिए मशहूर है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं। ये एक बहुत ही बेहतरीन शॉपिंग डेस्टिनेशन भी है। यहां के स्थानीय और नाइट मार्केट्स में लोकल से ज्यादा विदेशी सैलानियों को खरीददारी करते हुए देखा जा सकता है। महंगी से लेकर सस्ती हर तरह की चीज़ें इन मार्केट्स में अवेलेबल है। अगर आप मोल-भाव करने में माहिर हैं तो यहां शॉपिंग करने में बहुत मजा आएगा। जानते हैं इनके बारे में…

गोवा के मशहूर मार्केट्स

अंजुना फ्ली मार्केट

नार्थ गोवा में शॉपिंग के लिए ये मार्केट बहुत ही मशहूर है जहां हर बुधवार को बहुत बड़ी मार्केट लगती है। तकरीबन 100 अलग-अलग तरह के स्टॉल्स से आप हैंडीक्राफ्ट आइटम्स से लेकर बीचवेयर, बेड कवर्स, म्यूज़िक इन्सट्रूमेंट्स, वुडन क्रॉफ्ट, टी-शर्ट, जंक जूलरी जैसी कई चीज़ों की खरीरदारी कर सकते हैं वो भी अपने बजट में।

मापूसा मार्केट

वैसे तो मापूसा मार्केट में भीड़ ज्यादातर दिनों में एक समान ही रहती है लेकिन शुक्रवार की सुबह यहां अलग ही रौनक नज़र आती है। एंटीक मिट्टी के बर्तन हों या हैंडीक्राफ्ट आइटम्स यहां इनकी कई सारी वैराइटी देखने को मिलती है। ड्राई से लेकर फ्राई फिश, घर के बने अचार, फ्रूट्स, सब्जियां, कपड़े, फुटवेयर्स, जूलरी, मसाले मतलब इस मार्केट से आप जरूरत का हर एक सामान खरीद सकते हैं। अगर आप मोल-भाव के ट्रिक्स जानते हैं तो यहां जरूर आजमाएं।

कालांगुट मार्केट स्क्वेयर

कालांगुट बीच एन्जॉयमेंट और रिलैक्सिंग के लिहाज से ही नहीं शॉ़पिंग के लिए भी बहुत ही बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यहां से आप बीचवेयर्स, जूलरी और सॉवनियर जैसी चीज़ें खरीद सकते हैं। मैटल, लैदर और क्ले आइटम्स, एक्सेसरीज़, टैक्सटाइल्स और कार्पेट्स यहां की खासियत हैं। जहां आपको बाहर से आने वाले सैलानी भी शॉपिंग करते हुए नज़र आ जाएंगे।

पंजिम मार्केट

अगर आप गोवा का मशहूर काजू, पोर्ट वाइन, मसाले और करी आइटम्स खरीदना चाह रहे हैं तो इस मार्केट आएं। वैसे ये मार्केट खाने-पीने के लिए ज्यादा मशहूर है। जहां आप गोवा के लोकल डिशेज़ का स्वाद ले सकते हैं।

अरपोरा नाइट मार्केट

जहां और जगहों पर शाम ढ़लते-ढ़लते दुकानें बंद होने लगती हैं वहीं गोवा में मार्केट्स की असली रौनक रात को ही नज़र आती है। वीकेंड हो या वीकडे, हर समय यहां टूरिस्टों की भीड़ देखने को मिलती है। कपड़ों के अलग यहां फूड स्टॉल्स की भरमार रहती है। सबसे अच्छी बात है कि इस मार्केट से आप सुई से लेकर तलवार तक की खरीददारी कर सकते हैं।

मैकी नाइट बाजार

मैकी नाइट बाजार में शॉपिंग का मज़ा आप केवल शनिवार को ही ले सकते हैं। बागा बीच पर आधी रात तक लगने वाले इस मार्केट से आप एंटीक आइटम्स, जंक जूलरी, कपड़े, बीचवेयर और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स के अलावा गोवा, चाइना, तिब्बत और इंडियन फास्ट फूड भी खरीद सकते हैं। इस मार्केट में आप लाइव म्यूज़िक का भी मज़ा ले सकते हैं।

बागा मार्केट

शनिवार रात को लगने वाली ये मार्केट यहां की बहुत ही मशहूर मार्केट है। जूलरी, कपड़े, फुटवेयर्स और गिफ्ट आइटम्स की खरीददारी के लिए ये जगह है बेस्ट। इसके अलावा शनिवार को बीच के किनारे सैलॉन भी मौजूद होते हैं जिनसे आप ट्रेंडी और स्टाइलिश हेयरकट ले सकते हैं। और तो और टैरो कार्ड री़डर और पॉमिस्ट के पास भी टूरिस्ट्स की अच्छी-खासी भीड़ जमा होती है।

 

Posted By: Priyanka Singh